लो खाओ अब ठण्ड का काम तमाम करने बाले मेथी दाने के लड्डू - Ayurvedlight : The Light OF Ayurveda. An English portal for Ayurveda

Breaking

Whats app

Ancient Natural Traditional Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

Saturday, January 5, 2013

लो खाओ अब ठण्ड का काम तमाम करने बाले मेथी दाने के लड्डू

लो खाओ अब ठंड का काम तमाम करने वाले लड्डू
भयंकर सर्दिया आ गई है अब सबका हाल वेहाल है एसे में कुछ एसा हो जाए जो युबाओ व वृद्धो को ताकत से भरपूर कर दैं किसी दिन की पोस्ट मे इन लड्डुओ का विस्त्रित वर्णन करुगा आज तो केवल विधि ही लिख लो और खाना शुरु कर दो जाड़े से राहत मिलेगी और जिन वड़े बूढ़ो को दर्द की प्रोब्लम है वह भी प्रभु करेगे तो जल्दी ही ठीक हो जाएगी।
सामग्री : Fenugreek sweet
150 ग्राम मैथीदाने का पावडर, 200 ग्राम पिसा गोंद, 50 ग्राम गेहूं का आटा, 125 ग्राम पिस्ता, 125 ग्राम बादाम, केसर के कुछ लच्छे ,1 किलो शुद्ध देसी घी, 300 ग्राम शकर का बूरा, खोपरा बूरा 100 ग्राम, इलायची पावडर आधा चम्मच।
विधि :
एक कड़ाही में घी गर्म करके उसमें आटा डालकर धीमी आच पर भूनें। तत्पश्चात इसी गर्म घी में बारीक पिसा गोंद डालें। इस सामग्री को कुछ ठंडा होने दें। घी कुनकुना होने पर इसमें मैथीदाना पावडर डालें (गर्म घी में मैथी कड़वी हो जाती है)।

तैयार इस सामग्री को दो दिन इसी प्रकार रहने दें, जिससे मैथीदाना पावडर घी को अच्छी तरह पी लें। अब उबले हुए गर्म पानी में इस सामग्री का बर्तन रखकर उसे गर्म करें। घी पिघल जाने पर उसमें खोपरा बूरा, पिस्ता, बादाम, केसर, इलायची व शक्कर का बूरा डालकर अच्छी तरह हाथ से मसलकर एक जैसा कर लें।

अब इसके छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। विशेषकर ठंड के दिनों में इन लड्डुओं को खाया जाता है। इसे खाने से महिलाओं को कमर दर्द में मुक्ति मिलती है।
(साभार वेव दुनिया से ) 

1 comment:

  1. इस योग में यदि 50 ग्राम अश्वगन्धा मूल का चूर्ण और 50 ग्राम सरई(शल्लकी)का गोंद ( इसी मान से शक्कर बूरा की मात्रा भी थोड़ी बढ़ानी पड़ेगी) भी मिला दिया जाय तो ऑस्टियो अर्थ्राइटिस में बहुत लाभ होगा। एक बार प्रयोग कर देखें।

    ReplyDelete

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner