डिलीवरी या किसी अन्य कारण से योनि में आए ढीलेपन को घरेलू तरीकों से करें दूर करने के उपाय - Ayurvedlight : The Light OF Ayurveda. An English portal for Ayurveda

Breaking

Whats app

Ancient Natural Traditional Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

Saturday, January 13, 2018

डिलीवरी या किसी अन्य कारण से योनि में आए ढीलेपन को घरेलू तरीकों से करें दूर करने के उपाय

 डिलीवरी या किसी अन्य कारण से योनि में आए ढीलेपन को घरेलू तरीकों से करें दूर करने के उपाय

वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hindi

                     वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hind

वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hindi

 आमतौर पर गर्भावस्‍था और डिलीवरी के कारण वजाइना लूज हो ही जाती है। डिलीवरी के बाद कई महिलाओं का मन इस सवाल से ग्रसित रहता है कि कैसे वो घर बैठे वजाइना को टाइट (Vagina Tiightening) करने के लिए क्या कर सकती हैं आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

 डिलीवरी के बाद या किसी चोट इत्यादि अथवा अधिक सेक्स करने के कारण से  योनि में ढीलापन  आ जाता है जिसकी वजह से कई बार सेक्‍स का उतना आनन्दप्रद नहीं रह पाता है जितना  की डिलीवरी या प्रसव से पहले हुआ करता था। इस कारण से डिलीवरी के बाद योनि में आए बदलाव को लेकर महिलाऐं चिंताग्रस्त हो जाती हैं।अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या के आयुर्वेदिक समाधान जानने के लिए नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके हमारी दूसरी वेवसाइट Ayurvedlight --- The Light Of Ayurveda पर पढ़े। 

    योनि के ढीलेपन या योनिशेथिल्य को दूर करने के आयुर्वेदिक औषधीय समाधान

प्रसव के बाद महिलाओं की योनि में ढीलापन आना सामान्‍य बात है। इसके अलावा बढ़ती  उम्र अथवा किसी चोट के कारण भी कई बार वजाइना लूज हो सकती है। योनि में ढीलेपनb के कारण सेक्‍स लाइफ प्रभावित होती है और महिला एवं पुरुष दोनों को संपूर्ण यौन सुख प्राप्त नही हो पाता है।

आजकल वैसे तो वजाइना को टाइट करने के लिए कई तरह के मेडिकल विकल्‍प उपलब्‍ध हैं लेकिन यदि आप घर पर ही घरेलू तरीकों से योनि को टाइट करना चाहती हैं तो निम्न उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

वजाइना को टाइट करने के लिए योग

वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hindi

 

योग मा‍नसिक और शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। रोजाना कुछ विशेष योगासन योनि की मांसपेशियों को टाइट करने में मदद प्रदान करते हैं। सेतुबंधासन एक एसा ही पेल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज है जिससे महिलाओं के पेल्विक हिस्‍से की मांसपेशिया टाइट होतीं हैं। गहरी सांस लेना भी योनि को टाइट करने में लाभदायक है।

 

योनि के ढीलेपन में योनि में आयुर्वेदिक औषधियों की भाप लेने के फायदे

यह भी पढें : सेक्स नहीं, अपनी बनावट के कारण टाइट हो जाती है वजाइना

 आयुर्वेद ने हर प्रकार से मानव जीवन को स्वस्थ व सजीव बनाने का प्रयास किया है सेक्स हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है अतः सेक्स से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेद में जड़ी बूटियो, रसायनों इत्यादि का प्रयोग किया गया है। इस समस्या के लिए भी आयुर्वेद में जड़ी बूटियों की मदद से योनि में भाप दी जाती है। जरुरी नही यह काम स्‍पा में ही होगा आप स्पा के अलावा आप घर पर भी वजाइनल स्‍टीमिंग ले सकते हैं। इसके लिए आपको जड़ी बूटियों से मिश्रित पानी गर्म करके  उससे अपनी योनि को भाप देनी है। आप नीम, कैमोमाइल, तुलसी और ऑरेगेना जैसी जड़ी बूटियों को मिलाकर या अकेले ही इस्‍तेमाल कर अपनी योनि में भाप ले सकतीं हैं।

पेल्विक स्‍ट्रेच  व्यायाम योनि या वजाइना की लूजिंग में फायदेमंद-

वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hindi

 

आप पेल्विक हिस्‍से की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आप पेल्विक स्‍ट्रेच कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक कुर्सी के किनारे पर बैठना है और पैरों को चौड़ा करना है। इसके बाद एडियों की ओर झुककर और बाहों को फैला लें। आपको अपना पेल्विक हिस्‍सा अंदर की ओर मोड़ना है। योनि की मांसपेशियों को मजबूत करने और वजाइना को टाइट करने के लिए यह एक बहुत असरकारी एक्‍सरसाइज है।

योनि टाइटनिंग में फायदेमंद है स्‍क्‍वैट एक्‍सरसाइज

स्‍क्‍वैट एक्‍सरसाइज योनि के ढीलेपन के लिए,वजाइना को टाइट करने के घरेलू उपाय, Vagina Tightening Treatment in Ayurveda in Hindi

स्‍क्‍वैट्स एक्‍सरसाइज हमारे शरीर के निचले हिस्‍सों को मजबूत और टोन करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह एक्सरसाइज योनि को टाइट करने में भी मदद करती है। स्‍क्‍वैट करने के लिए दोनों पैरों को चौड़ा कर के खड़े हो और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मोड़कर नीचे झुकें और फिर वापस ऊपर आएं। ध्यान रहे इस दौरान आपके कूल्‍हे बाहर की ओर होने चाहिए।

यह एक्‍स्‍रसाइज से न केवल योनि टाइट होगी बल्कि आपकी बॉडी भी टोन होगी।

सेक्स नहीं, अपनी बनावट के कारण टाइट हो जाती है वजाइना

योनि के ढीलेपन या वजाइना टाइटनिंग के लिए कीगल एक्‍सरसाइज 

योनि के ढीलेपन में कीगल एक्सरसाइज, योनि का ढीलापन दूर करने के उपाय

       योनि के ढीलेपन या वजाइना टाइटनिंग के लिए कीगल एक्‍सरसाइज

अगर आप अपनी योनि के ढीलेपन से निजात पाना चाहती हैं तो आज से ही कीगल एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें।आपको महीने भर के अंदर चमत्कारिक अन्तर महसूस होने लगेगा। योनि को टाइट करने के लिए आपको सबसे पहले यही एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

पढ़े-- क्या है कीगल एक्सरसाइज

योनि टाइट करने के लिए बहुत आवश्यक है संतुलित आहार

योनि को टाइट करने में एक्‍सरसाइज के अलावा अच्छी डायट भी बहुत अहम भूमि‍का निभाती है। आपको अपनी डायट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाएि जिनमें एस्‍ट्रोजन हार्मोन मिलता हो। अनार, सोयाबीन, गाजर, सेब आदि एसे कुछ फल हैं जिनमें यह हार्मोन भरपूर मिलता है। और इनसे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है।
यह भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद यो‍नि को वापस टाइट होने में लगता है इतना समय

                  प्रकृति का मानव को वरदान है सेब 

                  रसीली गाजरों का कमाल सेहत से आपको कर दे मालामाल

No comments:

Post a Comment

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner